Mobile Phone | Smartphone Insurance in India: Coverage, Claim

Mobile Phone | Smartphone Insurance in India: Coverage, Claim & Exclusions:

एक MOBILE  आज हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। हम व्यापार और संचार सहित अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए इस पर निर्भर होते हैं। ऐसे में SMART PHONE के खोने या खराब होने से बड़ी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इस तरह के मुद्दों के कारण होने वाले नुकसान से निपटने के लिए, यह MOBILE INSURANCE  के लिए जाने के लिए समझ में आता है।

Mobile Phone | Smartphone Insurance in India

Mobile Phone | Smartphone Insurance in India

What is Mobile Insurance?

जब MOBILE  खो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो डिवाइस में डेटा खो जाने या चोरी हो जाने की संभावना होती है, जिससे वित्तीय DAMAGE सहित विभिन्न स्तरों की समस्याएं पैदा होती हैं। आज, लोग SMART PHONE खरीदने में बहुत खर्च करते हैं और उनके साथ कोई भी मुद्दा जेब में एक छेद बना सकता है। ऐसे मुद्दों को दूर करने के लिए, कंपनियां अब भारत में MOBILE INSURANCE  की पेशकश कर रही हैं। ये नीतियां SMART PHONE सहित सभी प्रकार के फोन को चोरी या (आकस्मिक क्षति)ACCIDENTAL DAMAGE  के खिलाफ कवरेज प्रदान करती हैं।

What Mobile Insurance Covers?

एक MOBILE INSURANCE  MOBILE  को विभिन्न प्रकार की DAMAGE के लिए कवरेज प्रदान करता है। आइए हम नीचे दिए गए कवरेज को देखें:

  • SMART PHONE की चोरी या लूट के मामले में
  • घटना की सूचना देने के 48 घंटे के भीतर खोए या क्षतिग्रस्त फोन को बदल देना या मरम्मत करना
  • (आकस्मिक क्षति)ACCIDENTAL DAMAGE से सुरक्षा
  • MOBILE की LIQUID DAMAGE के खिलाफ कवरेज
  • मरम्मत के लिए MOBILE फोन की डोरस्टेप पिक और ड्रॉप सुविधा
  • कवरेज के लिए कैशलेस प्रक्रिया
  • तकनीकी खराबी जैसे ईयर जैक, चार्जिंग पोर्ट और टच-स्क्रीन जैसी समस्याएं भी कुछ कंपनियों द्वारा कवर की जाती हैं
  • कुछ INSURANCE कंपनियाँ POLICY नवीनीकरण के समय पॉलिसीधारक को नो क्लेम बोनस प्रदान करती हैं यदि पिछली POLICY की अवधि के दौरान कोई दावा नहीं किया जाता है

Claim Process for Mobile Insurance

नीचे MOBILE INSURANCE  POLICY के पॉलिसीधारक या INSURANCE कंपनी द्वारा दावों के निपटान की स्थिति में कवर प्रदान करने वाले कुछ कदमों का पालन किया गया है। हालाँकि, यह PROCESS एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न हो सकती है। कदम हैं:

  • INSURANCE कंपनी को टोल-फ्री नंबर या किसी अन्य द्वारा सुझाए गए ग्राहक सहायता चैनल पर कवरेज की पेशकश करने वाली INSURANCE कंपनी को MOBILE फोन को किसी भी तरह की हानि या DAMAGE की सूचना तुरंत देनी चाहिए।
  • ग्राहकों को INSURANCE कंपनी द्वारा अनुरोध के रूप में दावा प्रपत्र भी प्रस्तुत करना होगा। यह ऑनलाइन या INSURANCE कंपनी के नजदीकी शाखा कार्यालय में जाकर किया जा सकता है
  • चोरी या डकैती के मामले में, ग्राहक को नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास एक प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए या शिकायत दर्ज करनी चाहिए और इसकी एक प्रति प्राप्त करनी चाहिए। घरेलू आग के कारण MOBILE फोन को नुकसान या DAMAGE के मामले में, कुछ INSURANCE कंपनियों द्वारा फायर स्टेशन से एक रिपोर्ट भी आवश्यक है
  • कुछ INSURANCE कंपनियों को दावा मूल्यांकनकर्ता को भेजे जाने वाले क्षतिग्रस्त MOBILE फोन की तस्वीरों की आवश्यकता हो सकती है
  • INSURANCE कंपनी द्वारा व्यक्ति को उसके MOBILE INSURANCE और INSURANCE कंपनी की आंतरिक जांच PROCESS के लिए जारी किए गए नीति DOCUMENT के आधार पर, दावों को किसी भी तरह से निपटाया जाएगा यानी बीमित MOBILE  फोन का प्रतिस्थापन या मरम्मत
  • कुछ निजी INSURANCE कंपनियां मरम्मत के लिए INSURANCE कंपनी द्वारा अधिकृत तृतीय-पक्ष MOBILE मरम्मत केंद्रों को सीधे भुगतान करके दावा बिल का निपटान करती हैं
  • कुछ INSURANCE कंपनियां प्रति POLICY अवधि में केवल एक दावा निपटान की अनुमति देती हैं जबकि कुछ POLICY अवधि में एक से अधिक दावों की पेशकश करती हैं। हालांकि, व्यक्ति को हमेशा उस MOBILE INSURANCE POLICY की शर्तों की जांच करनी चाहिए जो उसने खरीदी है
  • पॉलिसीधारक किसी भी सहायता के लिए दावा PROCESS के दौरान INSURANCE कंपनी के प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं या तो शाखा कार्यालय में जाकर या INSURANCE कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

Documents Required

  • बीमित MOBILE फोन के लिए दावा PROCESS शुरू करने के लिए ग्राहक को INSURANCE कंपनी को आवश्यक DOCUMENT प्रस्तुत करने होते हैं।
  • इनमें से कुछ DOCUMENTS में फ़ोन का ORIGINAL चालान, फ़ोन का सीरियल नंबर और INSURANCE POLICY नंबर शामिल हो सकते हैं।
  • लापता फोन के मामले में, आपको एक प्राथमिकी दर्ज करने और दावा दायर करते समय इसकी प्रति जमा करने की आवश्यकता होती है।

Exclusions 

कुछ मुद्दे MOBILE INSURANCE  के अंतर्गत नहीं आते हैं। ये बहिष्करण के अंतर्गत आते हैं। ये बहिष्करण आमतौर पर एक INSURANCE कंपनी से दूसरे में भिन्न होते हैं। कुछ की समीक्षा करें:

  • MOBILE फोन की रहस्यमय हानि जो INSURANCE कवर के तहत पॉलिसीधारक द्वारा स्पष्ट रूप से नहीं बताई जा सकती है
  • फोन या दुर्भावनापूर्ण इरादे को नुकसान पहुंचाने की कोई भी जानबूझकर कोशिश, MOBILE फोन को नुकसान या DAMAGE के लिए भी शामिल नहीं है
  • जलवायु परिस्थितियों में बदलाव के कारण MOBILE फोन को कोई नुकसान
  • यदि MOBILE डिवाइस को असामान्य परिस्थितियों में अतिभारित या प्रयोग किया जाता है, तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा
  • MOBILE INSURANCE POLICY के शुरू होने से पहले कोई भी पहले से मौजूद खराबी या दोष

Mobile Insurance Companies in India

MOBILE  इंश्योरेंस लेने का चलन अब भारत में भी बढ़ रहा है। भारत में MOBILE INSURANCE  देने वाली कुछ कंपनियाँ हैं:

 Insurance Companies Eligibility Features  Annual Premium
SyskaGadget Secure
  • Owner की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम पर किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Fire & Allied Perils coverage
  • Physical Damage
  • Water/Fluid Damage
  • बीमा कवर केवल नई खरीद तक सीमित है
Plan 1: Rs.1,199

Plan 2: Rs.1,599

Plan 3: Rs.2,199

Times Global
  •  18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Cashless protection against accidental damages
  • Zero-hassle claim
  • Worldwide Coverage
  • Free-Extended Warranty
For iPhone XS, XS Max-Rs.5,910

For iPhone XR, X,8, 8 Plus- Rs.4610

For iPhone 7, 7 Plus- Rs.3,720

For iPhone 6, 6S, 6+, 6S+- Rs.2,610

Smartphone price between 20k-80k: Rs.6,720

Smartphone price between 10k-20k: Rs.2,280

Smartphone price between 3k-10k: Rs.2,460

DigitGo
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  •  सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Accidental Screen Damage covered
  • Worldwide cover
  • IMEI linked cover
  • Upfront cash for repair
  • Coverage for new or used phones
N/A
OneAssist
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  •  सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Accidental Damage cover
  • Liquid Damage cover
  • Extended Warranty
  • Cashless Repair Service
  • Doorstep pickup and drop
  • Authorized service centers
 Rs.67 per month (min)
OnsiteGo
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  •  REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  •  Repair or Replacement Guarantee
  • Physical Damage covered
  • Liquid Damage covered
  • Malfunctions & Breakdown cover
Minimum- Rs.1,231 annually

Maximum- Rs.27,999 annually

SyncScan
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  •  Theft & Burglary Cover
  • Accidental Damage Cover
  • Liquid Damage Cover
 Rs.249 per month (min)
HomeCredit
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  • सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  • REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Breakage & Accidental Damage
  • Liquid Damage
N/A
Warranty Bazaar
  • 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का होना चाहिए
  •  सेवा प्रदाता के साथ सीधे सक्रिय संचार सेवा मान्य
  •  REGISTRATION केवल USER के नाम के साथ किया जाएगा
  • खरीदने की तारीख
  • MOBILE  फोन का IMEI नंबर
  • Mechanical & Electrical Breakdown
  • Service at door step
  • Unlimited Repairs
  • 100% Cashless
Mobile price between Rs.30,001-Rs.40,000: Rs.2,310

Mobile price between Rs.40,001-Rs.70,000: Rs.3,280

Mobile price between Rs.70,001-Rs.1,00,000: Rs.4,535

Popular Mobile Brands in India

Brands Models
Apple i-phone X, XS, XR, 8, 8Plus, 7, 7 Plus,etc.
Samsung Galaxy Note9, S9+, S9, Note8, S8+, S8, A8+,etc.
OnePlus 7 Pro, 7, 6T, 6, 5T, 5
Xiaomi MI  mix3, mix2, MI 8, MI5 etc.
Google Pixel 3, Pixel 2
Nokia X71, 9, 4.1, 3.1 etc.
Oppo R11, FindX, Reno, A77 etc
Vivo Nex dual, Y79, X9s etc
Honor Honor 9, V10, Magic, Note10, View20 etc
Asus 6Z, Zenfone 6, Live, Max Plus, etc.

Advantages of Buying Mobile Insurance

MOBILE INSURANCE  करवाने से मानसिक शांति मिलती है। भारत में राष्ट्रीय और निजी INSURANCE कंपनियों द्वारा पेश MOBILE INSURANCE  के कुछ लाभ हैं:

  • MOBILE INSURANCE किसी भी दुर्घटना के कारण MOBILE  फोन को किसी भी प्रकार की DAMAGE से बचाने के लिए MOBILE  मालिकों को खुद को बचाने में मदद करता है, जैसे कि गिरना और टकराना
  • किसी भी LIQUID जैसे पानी, चाय / कॉफी, या शीतल पेय, आदि के कारण MOBILE क्षतिग्रस्त होने पर आराम किया जा सकता है।
  • पॉलिसीधारक बेहतर ग्राहक सेवाओं की एक श्रृंखला का आनंद ले सकते हैं
  • परेशानी से मुक्त और कैशलेस दावा समय और ऊर्जा बचाता है
  • टच-स्क्रीन, चार्जिंग पॉइंट, गलत इयरफ़ोन जैक, और डिवाइस के आंतरिक और बाहरी घटकों को किसी भी तरह के नुकसान को भी कवर किया गया है।
  • विभिन्न राइडर विकल्प या अतिरिक्त लाभ जैसे पारगमन बीमा, दुनिया भर में कवरेज, आदि INSURANCE के कवरेज को बढ़ाने में मदद करते हैं

Extended Warranty vs Mobile Insurance

Extended Warranty Mobile Insurance
चोरी और चोरी को कवर नहीं किया जाता है चोरी और बर्गलरी को कवर किया गया है
Liquid और (आकस्मिक क्षति)ACCIDENTAL DAMAGE  को कवर नहीं किया जाता है Liquid और (आकस्मिक क्षति)ACCIDENTAL DAMAGE  को कवर किया गया है
यह फोन के निर्माता द्वारा प्रदान किया गया है इसे insurance कंपनी के माध्यम से खरीदा जा सकता है
MOBILE  फोन की खरीद मूल्य में शामिल है यह विभिन्न insurance कंपनियों के ग्राहकों द्वारा प्राप्त अतिरिक्त कवर के रूप में कार्य करता है
विनिर्माण दोष और हार्डवेयर की खराबी को कवर किया गया है अप्रत्याशित घटनाओं से नुकसान को कवर किया जाता है

 

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